CPA Goal कैसे काम करता है और नियम (rules) कैसे सेट करें
CPA Goal क्या है?
CPA Goal (जिसे SmartCPA भी कहा जाता है) एक स्वचालित ऑप्टिमाइज़ेशन मॉडल है जिसे उन विज्ञापनदाताओ) के लिए बनाया गया है जिनका प्राथमिक KPI conversions होता है।
CPA क्या है?
CPA (Cost per Acquisition) – एक conversion प्राप्त करने की वास्तविक लागत है।
CPA = खर्च / कुल Conversions
उदाहरण: यदि आप $100 खर्च करते हैं और 20 conversions प्राप्त करते हैं:
CPA = 100 / 20 = $5
CPA को समझने से आप अपने ट्रैफ़िक की प्रभावशीलता का मूल्यांकन कर सकते हैं और बजट को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं। आमतौर पर, advertisers को खराब प्रदर्शन वाले zones को मैनुअली और तुरंत पॉज़ करना पड़ता है – अन्यथा बजट का नुकसान हो सकता है।
इसी समस्या को हल करने के लिए CPA Goal बनाया गया है।
CPA Goal क्यों उपयोगी है?
CPA Goal आपके द्वारा सेट किए गए नियमों के आधार पर कमज़ोर प्रदर्शन करने वाले ट्रैफ़िक ज़ोन्स को खुद-ब-खुद रोक देता है (उदाहरण: Cost per Conversion, Conversions की संख्या, GEO के अनुसार CPA आदि)।
यह एक ऑटोमेटेड ऑप्टिमाइज़र की तरह काम करता है, जो आपका बजट बचाता है और आपके सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले ट्रैफ़िक को स्केल करने में मदद करता है।
यह कैसे काम करता है?
जैसे ही आपकी CPA Goal अभियान सक्रिय होती है, HilltopAds आपके निर्धारित नियमों के अनुसार हर ट्रैफ़िक zone का विश्लेषण करता है। अगर कोई zone आपकी शर्तों को पूरा नहीं करता (जैसे: CPA अनुमत सीमा से अधिक हो जाए), तो सिस्टम उसे ऑटोमेटिकली रोक देगा।
आप कौन से नियम सेट कर सकते हैं?
Conversions की संख्या
अधिकतम CPA सीमा
GEO-विशिष्ट CPA
अधिकतम CPM बोली
शुरू करने से पहले
CPA Goal का उपयोग करने के लिए आपको एक tracker के माध्यम से HilltopAds को conversions भेजने होंगे। इससे सिस्टम यह समझ पाता है:
कौन से placements अच्छा convert कर रहे हैं
किन zones को रोकना चाहिए
Tracker सेटअप गाइड → Postback Guides
HilltopAds पर CPA Goal अभियान कैसे सेट करें?
CPA Goal केवल Popunder फ़ॉर्मेट (Desktop या Mobile) के लिए उपलब्ध है।
1. विज्ञापन फ़ॉर्मेट चुनें
Ad formats सूची से Popunder चुनें।
Type फ़ील्ड में CPA Goal चुनें।
बाकी targeting विकल्प सामान्य campaign की तरह ही जोड़ें।
2. GEO और Prices सेक्शन
यहाँ आप सेट करेंगे:
Target GEO
Conversion की इच्छित लागत (CPA) — USD में
उदाहरण: आप एक VPN CPA ऑफ़र चला रहे हैं, जो US ट्रैफ़िक के लिए प्रति install $0.5 का भुगतान करता है।
HilltopAds में:
Countries फ़ील्ड में United States चुनें
CPA फ़ील्ड में 0.5 दर्ज करें
अगर आपके कई GEO हैं, तो Add rule पर क्लिक करें। आप अधिकतम 100 rules बना सकते हैं (AND logic)।
3. CPA Goal Options सेक्शन
यहाँ आप निम्न सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करेंगे:
3.1. Start Optimization
निश्चित करें कि optimization शुरू होने से पहले कितने conversions की आवश्यकता है। (डिफ़ॉल्ट: 2 conversions)
आम तौर पर, जितना अधिक आपका target CPA होगा, उतनी ही अधिक conversions की आवश्यकता होगी ताकि सिस्टम भरोसेमंद ऑप्टिमाइज़ेशन कर सके।
सामान्य अनुशंसाएं:
CPA $5 तक: 10–20 conversions
CPA $5–$20: 20–30 conversions
CPA $20 से अधिक: 30–50 conversions
ये रेंज algorithm को सही zones पहचानने के लिए पर्याप्त डेटा देती हैं। यह सख़्त नियम नहीं हैं, लेकिन स्थिर optimization के लिए अनुशंसित हैं।
3.2. ROI (Return on Investment)
HilltopAds स्वचालित रूप से आपका target ROI (उदाहरण: 30%) बनाए रख सकता है।
यह सुविधा आपके व्यक्तिगत मैनेजर के अनुरोध पर उपलब्ध है।
3.3. Max CPM
अधिकतम CPM बोली सेट करें।
यह किसी महंगे zone पर ज़रूरत से ज़्यादा खर्च होने से रोकता है — भले ही वह convert कर रहा हो।
हालांकि, सर्वोत्तम परिणामों के लिए, हम सलाह देते हैं कि सिस्टम को उपलब्ध किसी भी बोली पर ट्रैफ़िक खरीदने दें।
इससे algorithm को conversion-संभावना वाले best segments पाने की पूरी आज़ादी मिलती है।
4. अंतिम चरण
सभी सेटिंग्स पूरी करने के बाद, Add Campaign पर क्लिक करें और अपनी CPA Goal अभियान लॉन्च करें।


