सहबद्ध विपणन में मूल्य निर्धारण मॉडल के बारे में
हिलटॉपएड्स पर, आप CPM, CPC या CPA मूल्य निर्धारण मॉडल के द्वारा ट्रैफिक खरीद सकते हैं।
सीपीएम क्या है?
सीपीएम (मान-प्रति-मील) आपके विज्ञापनों की हर 1,000 प्रदर्शनों के लिए एक मूल्य है। सीपीएम की गणना करने के लिए सूत्र निम्नलिखित है:
सीपीएम = (कुल लागत / प्रदर्शनों की संख्या) * 1,000
उदाहरण के लिए:
आपने $100 (कुल लागत) का विज्ञापन अभियान चलाया;
अभियान को 200,000 प्रदर्शन मिले।
आइए सीपीएम की गणना करें:
सीपीएम = (100 / 200,000) * 1,000 = $0.5
परिणाम यह है कि आप प्रत्येक 1,000 प्रदर्शन के लिए $0.5 भुगतान करते हैं।
जब आपको एक सीपीएम दर पता होती है, तो आप प्रासंगिक प्रदर्शनों की आवश्यक संख्या के लिए एक संभावित लागत की गणना कर सकते हैं।
हमारे उदाहरण में, सीपीएम दर $0.5 है। आइए गणना करें कि आप 500,000 प्रदर्शनों के लिए कितना भुगतान करेंगे:
लागत = (सीपीएम * प्रदर्शनों की संख्या) / 1,000 = (0.5 * 500,000) / 1,000 = $250.
कृपया ध्यान दें, सीपीएम दरें गतिशील पैरामीटर होती हैं, इसलिए यह कभी भी बदल सकती हैं।
सामान्यत: सीपीएम दरों पर विज्ञापकों की ट्रैफिक गुणवत्ता, भूगोल, विज्ञापन प्रारूप आदि पर निर्भर करती हैं।
CPC क्या है?
CPC (प्रति क्लिक लागत) आपके विज्ञापनों पर हर क्लिक के लिए एक मूल्य है। CPC की गणना करने के लिए सूत्र निम्नलिखित है:
CPC = कुल लागत / क्लिकों की संख्या
उदाहरण के लिए:
आपने $100 (कुल लागत) का विज्ञापन अभियान चलाया;
अभियान को 200 क्लिक मिले।
चलिए CPC की गणना करें:
CPC = 100 / 200 = $0.5
परिणाम यह है कि आप प्रत्येक 1 क्लिक के लिए $0.5 भुगतान करते हैं।
जब आपको एक सीपीसी दर पता होती है, तो आप आवश्यक क्लिकों की संख्या की संभावित लागत की गणना कर सकते हैं। हमारे उदाहरण में, सीपीसी दर $0.5 है।
चलिए गणना करें कि आप 500 क्लिकों के लिए कितना भुगतान करेंगे:
लागत = CPC * प्रदर्शनों की संख्या = 0.5 * 500 = $250.
कृपया ध्यान दें, सीपीसी दरें गतिशील पैरामीटर होती हैं, इसलिए इसे किसी भी समय बदला जा सकता है।
सामान्यत: सीपीसी दरें ट्रैफिक गुणवत्ता, भूगोल, विज्ञापन प्रारूप आदि के लिए विज्ञापक की मांग पर निर्भर करती हैं।
क्या है सीपीए?
सीपीए (क्रिया प्रति लागत) आपके विज्ञापनों के साथ लक्षित क्रियाओं के लिए हर क्रिया के लिए मूल्य है - रूपांतरण। उदाहरण के लिए, खरीद, पंजीकरण, एक फॉर्म भरना आदि। सीपीए की गणना करने का सूत्र निम्नलिखित है:
CPA = कुल लागत / क्रियाओं की संख्या (रूपांतरण)
उदाहरण के लिए:
आपने $100 (कुल लागत) का विज्ञापन अभियान चलाया;
और 5 पंजीकरण मिले (क्रियाओं की संख्या)।
चलिए सीपीए की गणना करें:
CPA = 100 / 5 = $20
परिणाम यह है कि आप प्रत्येक 1 पंजीकरण के लिए $20 भुगतान करते हैं (आवश्यक लक्षित क्रिया - रूपांतरण)।
जब आपको एक सीपीए दर पता होती है, तो आप आवश्यक क्रियाओं की संख्या की संभावित लागत की गणना कर सकते हैं। हमारे उदाहरण में, सीपीए दर $20 है।
चलिए गणना करें कि आप 50 क्रियाओं के लिए कितना भुगतान करेंगे:
लागत = सीपीए * क्रियाओं की संख्या = 20 * 50 = $1,000.
कृपया ध्यान दें, सीपीए दरें गतिशील पैरामीटर होती हैं, इसलिए इसे किसी भी समय बदला जा सकता है।
सामान्यत: सीपीए दरें ट्रैफिक गुणवत्ता, भूगोल, विज्ञापन प्रारूप आदि के लिए विज्ञापक की मांग पर निर्भर करती हैं।
विज्ञापन अभियान चलाने के लिए आप कौन-कौन से मूल्य निर्धारण मॉडल प्रयोग कर सकते हैं?
पॉपअंडर विज्ञापन प्रारूप
आप स्वयं-सेवा हिलटॉपएड्स प्लेटफ़ॉर्म पर केवल सीपीएम के माध्यम से पॉपअंडर मोबाइल और डेस्कटॉप विज्ञापन अभियान चला सकते हैं।
इन-पेज विज्ञापन प्रारूप
आप स्वयं-सेवा हिलटॉपएड्स प्लेटफ़ॉर्म पर सीपीएम या सीपीसी के माध्यम से इन-पेज मोबाइल और डेस्कटॉप विज्ञापन अभियान चला सकते हैं।
वीडियो विज्ञापन प्रारूप
आप स्वयं-सेवा हिलटॉपएड्स प्लेटफ़ॉर्म पर सीपीएम या सीपीसी के माध्यम से वीडियो वास्त/वीपेड मोबाइल और डेस्कटॉप विज्ञापन अभियान चला सकते हैं।
बैनर विज्ञापन प्रारूप
आप स्वयं-सेवा हिलटॉपएड्स प्लेटफ़ॉर्म पर केवल सीपीसी के माध्यम से मोबाइल और डेस्कटॉप बैनर विज्ञापन अभियान चला सकते हैं।
यदि आप सीपीए के माध्यम से हिलटॉपएड्स के साथ काम करना चाहते हैं, तो कृपया अपने प्रबंधक से संपर्क करें। सीपीए मूल्य निर्धारण मॉडल केवल अनुरोध पर ही उपलब्ध है।