बजट बर्बाद हो जाते हैं, कैंपेन उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं करते, और CPM भ्रामक लगता है। यह लेख बताता है कि CPM की सही गणना कैसे करें, स्मार्ट कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें, और स्पष्ट सूत्रों की मदद से इंप्रेशन को मापने योग्य ROI में कैसे बदलें।
विज्ञापन खर्च में गड़बड़ी, कैंपेन का कम प्रदर्शन और CPM अक्सर भ्रामक परिणाम देते हैं। सही टूल्स के साथ CPM को समझने से भ्रम दूर होता है, हर इंप्रेशन पर नज़र रखी जा सकती है और ROI में सुधार होता है। यह लेख बताता है कि CPM की सटीक गणना कैसे करें और कैंपेन को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए एक शक्तिशाली कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें।
सही बिडिंग मॉडल के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता। आखिरकार, विज्ञापन स्थानों पर बजट खर्च करने का तरीका ही आपके शुद्ध लाभ को प्रभावित करता है। हालांकि हम यहां सभी मॉडलों पर चर्चा करना चाहते हैं, लेकिन यहां उतनी जगह नहीं है।
इसके बजाय, हम केवल CPM पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिसमें इसकी परिभाषा, उपयोग और गणना करने के तरीके शामिल हैं। इसके अलावा, हम अपने CPM कैलकुलेटर पर भी प्रकाश डालेंगे जिसका उपयोग आप अपनी योजना को आसान बनाने के लिए कर सकते हैं। साथ ही, आपको CPM का अधिकतम लाभ उठाने के तरीकों पर हमारे आमंत्रित विशेषज्ञों की कुछ अतिरिक्त टिप्पणियाँ भी मिलेंगी।
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CPM क्या है और विज्ञापन में इसका क्या महत्व है?
आगे बढ़ने से पहले, हमें CPM के बारे में पूरी तरह से स्पष्ट होना आवश्यक है। CPM (कॉस्ट पर मिले, जिसे प्रति हजार इंप्रेशन की लागत भी कहा जाता है) एक मानक मापदंड है, जो नाम से ही स्पष्ट है, विज्ञापनदाताओं को 1,000 इंप्रेशन की लागत निर्धारित करने और उनके विज्ञापन बजट की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने में मदद करता है। CPM आपकी विज्ञापन अभियान रणनीति निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण है, और यह मॉडल सटीक डेटा प्रदान करता है कि क्या इंप्रेशन की कुल लागत उचित है या नहीं।
एफिलिएट मार्केटिंग में संक्षिप्त शब्दों का खूब इस्तेमाल होता है, और इनमें से कई शब्द शुरुआती लोगों के लिए भ्रमित करने वाले हो सकते हैं, खासकर जब वे एक जैसे दिखते हों। इसीलिए हमने ऐसे शब्दों की एक छोटी सूची बनाई है जो CPM से मिलते-जुलते हैं, लेकिन एक जैसे नहीं हैं, ताकि आप भविष्य में इन्हें लेकर भ्रमित न हों।
- ई1टीपी58टी (प्रति हजार प्रभावी लागत) eCPM एक ऐसा मेट्रिक है जो CPM की तरह ही प्रति 1,000 इंप्रेशन की लागत दिखाता है। अंतर यह है कि जरूरत पड़ने पर eCPM का उपयोग CPM, CPC, CPV, CPA और अन्य मॉडलों की तुलना करने के लिए एक मध्यस्थ के रूप में किया जा सकता है।
- CPC (कॉस्पर क्लिक) – यह वह लागत है जो विज्ञापनदाता अपने विज्ञापन पर होने वाले प्रत्येक क्लिक के लिए चुकाते हैं, जबकि CPM में बिना क्लिक वाले इंप्रेशन भी गिने जाते हैं।
- CPA (कॉस्पर अधिग्रहण) लीड प्राप्त करने या किसी अन्य लक्षित कार्रवाई को पूरा करने की लागत, जिसे रूपांतरण भी कहा जाता है, वह लागत है। यह साइन-अप, डाउनलोड या खरीदारी हो सकती है।
संक्षेप में, ऊपर दिए गए सभी शब्द उस शुल्क का वर्णन करते हैं जो विज्ञापनदाताओं को तब देना पड़ता है जब उपयोगकर्ता उनके विज्ञापनों के साथ इंटरैक्ट करते हैं, चाहे वह क्लिक हो, बिक्री हो या इंप्रेशन। लेकिन असली बात तो बारीकियों में छिपी है, और यदि आप CPC और CPA मूल्य निर्धारण मॉडल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आप HilltopAds के ब्लॉग में इसके बारे में पढ़ सकते हैं।
और यहां, हम CPM मामले पर अपने आमंत्रित विशेषज्ञों के दो दृष्टिकोण प्रस्तुत करेंगे: एक विज्ञापनदाता के दृष्टिकोण से और एक प्रकाशक के दृष्टिकोण से।
CPM विज्ञापनदाताओं के लिए अधिक प्रासंगिक है, क्योंकि यह मीट्रिक हमेशा इंप्रेशन की वास्तविक लागत और आपको कितना भुगतान करना होगा, यह दर्शाता है।
eCPM का उपयोग CPM और CPC विज्ञापन अभियानों की तुलना करने के लिए किया जा सकता है, क्योंकि eCPM यह दर्शाता है कि यदि अभियान को CPM में परिवर्तित किया जाए तो प्रति इंप्रेशन की लागत कितनी होगी। यह नीलामी में अभियान की प्रतिस्पर्धात्मकता को इंगित करता है और अभियान के प्रदर्शन को दर्शाता है। उदाहरण के लिए, CPC और CPM अभियानों का eCPM समान हो सकता है, लेकिन भुगतान की कीमतों में अंतर होने के कारण जोखिम भी भिन्न होंगे।
eCPM आपको उन क्लिक फॉर्मेट को एक ही आधार – CPM पर लाने में मदद करता है, जहाँ भुगतान मॉडल कभी-कभी CPC पर आधारित होता है। यह मेट्रिक विभिन्न भुगतान मॉडलों वाले अलग-अलग विज्ञापन फॉर्मेट की वस्तुनिष्ठ तुलना करने की अनुमति देता है। eCPM की गणना इस समीकरण का उपयोग करके करें: कुल राजस्व / कुल इंप्रेशन की संख्या * 1000 ।
CPM की गणना कैसे करें
CPM की गणना करने का एक सुविधाजनक सूत्र यहाँ दिया गया है:

विज्ञापनदाताओं के लिए गणना
उदाहरण के लिए, आपके अभियान की लागत है $500 (यानी, आपका खर्च किया गया बजट), और आपके विज्ञापन को प्राप्त राशि 100,000 इंप्रेशनआपको बस इस समीकरण का पालन करना है: 500 / 100,000 × 1,000 = 5इस सूत्र का उपयोग करके, हमने पता लगाया कि आपका CPM को $5 के रूप में लिखा जा सकता है।.
समीकरण अपने आप में काफी सरल है। लेकिन असल में, आपको एक ही समय में कई चीजों पर ध्यान देना और उन्हें संभालना पड़ता है, और इसके ऊपर मानसिक गणना करने से आपकी सफलता में काफी बाधा आ सकती है। जब आप खुद गणना करते हैं, तो हो सकता है कि आप गलती से कोई संख्या भूल जाएं, जिससे CPM का परिणाम पूरी तरह से अलग हो जाएगा। इसलिए जब विज्ञापन इंप्रेशन के लिए भुगतान करने का समय आएगा, तो वास्तविक लागत आपकी अपेक्षा से कहीं अधिक भारी पड़ेगी।
CPM तब कारगर साबित होता है जब विज्ञापनदाता को अधिकतम इंप्रेशन प्राप्त करने हों, कोई बड़ा लॉन्च करना हो या व्यापक दर्शकों के साथ परिकल्पनाओं का त्वरित परीक्षण करना हो। यह मीट्रिक ब्रांड जागरूकता, नए ऐप्स के लॉन्च और नए ब्रांडों के बाजार में प्रवेश करने के समय कारगर साबित होता है।
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प्रकाशकों के लिए गणना
यदि आपकी वेबसाइट ने 100,000 विज्ञापन इंप्रेशन से $500 कमाए, तो CPM की गणना करना सरल है। बस इस सूत्र का उपयोग करें: 500 / 100,000 × 1,000 = 5। इसका मतलब है कि आपका CPM, $5 के बराबर है , या दूसरे शब्दों में, आप प्रत्येक 1,000 विज्ञापन इंप्रेशन पर $5 कमाते हैं।
सरल शब्दों में कहें तो, यह मेट्रिक आपको यह समझने में मदद करता है कि किसी निश्चित इंप्रेशन वॉल्यूम पर आपका ट्रैफ़िक कितना राजस्व उत्पन्न करता है। मैन्युअल गणनाओं और संभावित त्रुटियों से बचने के लिए, HilltopAds ने एक नया CPM कैलकुलेटर पेश किया है। यह आपको वास्तविक आय और इंप्रेशन डेटा के आधार पर अपने CPM की त्वरित गणना करने की सुविधा देता है। यह विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब आप विभिन्न विज्ञापन प्रारूपों, भौगोलिक क्षेत्रों या ट्रैफ़िक स्रोतों की तुलना कर रहे हों और एक स्पष्ट, सटीक जानकारी चाहते हों।
प्रकाशकों के लिए एक उच्च CPM विज्ञापन नेटवर्क के रूप में HilltopAds के साथ काम करके, आपको प्रतिस्पर्धी दरों, पारदर्शी विश्लेषण और प्रत्येक इंप्रेशन से राजस्व को अधिकतम करने की क्षमता का लाभ मिलता है।
CPM अन्य मूल्य निर्धारण मॉडलों की तुलना में तब अधिक प्रभावी है जब विज्ञापनदाता इंप्रेशन, पहुंच और ब्रांडिंग को प्राथमिकता देते हैं, क्योंकि इसमें सीधे ट्रैफ़िक खरीदा जाता है, जिससे विज्ञापन की पहुंच और आवृत्ति पर पूर्वानुमानित नियंत्रण मिलता है। यह दृष्टिकोण विशेष रूप से बिक्री फ़नल के शीर्ष के लिए उपयुक्त है।
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CPM को क्या प्रभावित करता है?
CPM एक निश्चित मापदंड नहीं है, इसलिए विज्ञापनदाताओं को अपने निवेश का अधिकतम लाभ उठाने के लिए कई कारकों पर ध्यान देना होगा। आइए उन 6 कारकों पर नज़र डालते हैं जो सीधे आपके CPM को प्रभावित करते हैं:
जियो
देश का विकास और खर्च करने की क्षमता CPM को काफी हद तक बदल सकती है। उदाहरण के लिए, प्रतिस्पर्धा, स्थानीय समृद्धि और कुछ अन्य कारकों के कारण अमेरिका से आने वाले विज्ञापन इंप्रेशन की लागत भारत से आने वाले विज्ञापन इंप्रेशन की तुलना में अधिक होगी।
खड़ा
कुछ विज्ञापन क्षेत्र दूसरों की तुलना में अधिक लोकप्रिय हैं, जैसे कि iGaming या गैर-मुख्यधारा वाले क्षेत्र, इसलिए उनमें प्रतिस्पर्धा और कीमत दोनों ही अधिक होंगी। वहीं दूसरी ओर, यह इस तथ्य से संतुलित हो जाता है कि ऐसे विज्ञापन स्थानों में Google या Facebook की तुलना में कम मध्यस्थ और कम नियंत्रण होता है, जिससे कीमत कम हो जाती है। इसलिए, प्रत्येक क्षेत्र कई कारकों से प्रभावित होता है, और उनकी लाभप्रदता को समझना उतना आसान नहीं होता।
ट्रैफ़िक स्रोत
ऑनलाइन ट्रैफ़िक के अनगिनत स्रोत हैं। विज्ञापन नेटवर्क इनमें से कई स्रोतों को एक साथ लाते हैं, लेकिन Facebook, TikTok या Instagram जैसे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म जैसे अन्य विकल्प भी मौजूद हैं। आम तौर पर, CPM की कीमत संभावित दर्शकों तक पहुँच के अनुरूप होती है। लेकिन आपको हमेशा व्यापक स्तर पर प्रचार करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपका लक्ष्य रूपांतरण करना है, और यहीं पर विशिष्ट दर्शक वर्ग काम आते हैं। और क्योंकि ये विशिष्ट होते हैं, इसलिए इंप्रेशन भी ज़्यादा किफ़ायती होते हैं।
उपकरण
कई कारणों से, जैसे कि स्क्रॉलिंग की तेज़ गति जो विज्ञापन की दृश्यता को सीधे प्रभावित करती है, मोबाइल उपकरणों पर इंप्रेशन की लागत डेस्कटॉप की तुलना में कम होगी।
मौसम
क्रिसमस जैसे त्योहारों और ब्लैक फ्राइडे जैसी बड़ी सेल के दौरान आपके CPM की कीमत बढ़ जाती है। लेकिन आमतौर पर यह फ़ायदेमंद ही होता है, क्योंकि मांग कीमत में हुई बढ़ोतरी को पूरा कर लेती है और उससे भी ज़्यादा हो जाती है, यानी आपको कुल मिलाकर लाभ होता है (हालांकि इसकी कोई गारंटी नहीं है!)।
क्रिएटिव
वीडियो स्थिर छवियों की तुलना में अधिक ध्यान आकर्षित करते हैं, और अधिक ध्यान का अर्थ है अधिक इंप्रेशन, जो सीधे लागत को प्रभावित करता है।
CPM दर को प्रभावित करने वाले मुख्य कारकों के नाम बताइए और यदि संभव हो, तो उनकी संबंधित गतिशीलता पर विस्तार से चर्चा कीजिए, उदाहरण के लिए, प्रतिस्पर्धा कीमत को बढ़ाती है, लेकिन मौसमी प्रभाव दोनों दिशाओं में जा सकता है।
प्रतियोगितानीलामी जितनी अधिक प्रतिस्पर्धी होगी, CPM की कीमत उतनी ही अधिक होगी।
जियोहर देश की अपनी दरें होती हैं।
मौसम केCPM छुट्टियों, ऐतिहासिक घटनाओं या इसी तरह की किसी भी चीज़ से प्रभावित होता है।
प्रस्ताव का ऊर्ध्वाधरजबकि वित्त और iGaming में उच्च CPM है, वहीं डेटिंग, उदाहरण के लिए, दरों के मामले में कहीं अधिक किफायती है।
बेशक, CPM को प्रभावित करने वाला मुख्य कारक विज्ञापनदाताओं की इस प्रकार के ट्रैफ़िक की मांग है, क्योंकि गुणवत्ता बेहतरीन होने पर भी, यदि विज्ञापनदाता अन्यत्र विज्ञापन सामग्री खरीदते हैं तो CPM कम रह सकता है। आपको निम्नलिखित कारकों पर भी विचार करना चाहिए: मौसमी रुझान , दर्शकों की गुणवत्ता (एक सीमित वर्ग भी अच्छे परिणाम दे सकता है), भौगोलिक क्षेत्र (GEO ) और लक्षित दर्शक ।
डायरेक्ट लिंक का उपयोग करके X ट्रैफिक से कमाई करने पर हमारी हालिया केस स्टडी पढ़ें:
CPM परिणामों का विश्लेषण और व्याख्या कैसे करें
CPM विश्लेषण लागत दक्षता और लाभ वृद्धि के लिए मौलिक है, लेकिन ध्यान रखें कि विज्ञापन इंप्रेशन की लागत स्रोत के अनुसार भिन्न-भिन्न होगी। परंपरागत रूप से, निम्न CPM वह होता है जो $1 से नीचे हो, और उच्च वह होता है जो $5-10 से ऊपर हो; इनके बीच की सभी श्रेणियां मध्यम मानी जाती हैं, लेकिन कृपया ध्यान दें कि ये सीमाएं वर्ष-दर-वर्ष बदल सकती हैं।
ध्यान रखें कि CPM (और CPC) दरें आपके चुने हुए क्षेत्र और पसंदीदा विज्ञापन प्रारूप पर बहुत हद तक निर्भर करती हैं। साथ ही, उच्च CPM दर को आपके एफिलिएट प्रोग्राम से मिलने वाले उच्च रूपांतरण और भुगतान से संतुलित किया जा सकता है।
हम उद्योग के औसत मूल्य पर भी नज़र डालने की सलाह देते हैं, और यदि आप उससे कम भुगतान करते हैं, तो आपको एक अच्छा CPM विकल्प मिल रहा है। उदाहरण के लिए, इस लेख को लिखते समय, Facebook Ads CPM का औसत मूल्य $16.88 है , इसलिए इससे कम कीमत वाला कोई भी विकल्प सस्ता है।
हमारा कहने का तात्पर्य यह है कि उच्च CPM हमेशा बुरा नहीं होता, ठीक उसी प्रकार निम्न CPM हमेशा अच्छा नहीं होता। आमतौर पर, कम लागत बेहतर होती है, लेकिन आपको इंप्रेशन की गुणवत्ता, अपने विज्ञापन अभियान का लक्ष्य (जैसे, ब्रांड जागरूकता बढ़ाना) और रूपांतरण की संभावना पर भी ध्यान देना चाहिए।
हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपके विज्ञापन अभियान के खराब प्रदर्शन को देखते हुए CPM बहुत ज़्यादा है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ट्रैफ़िक स्रोत बदलना चाहिए, क्योंकि आप अभी भी सब कुछ अपने फ़ायदे में बदल सकते हैं। आइए देखते हैं कि आप यह कैसे कर सकते हैं।
क्या आप CPM को वर्गीकृत कर सकते हैं, ताकि पाठकों को 2025 तक निम्न, मध्यम और उच्च स्तरों की समझ हो सके? कृपया यह भी स्पष्ट करें कि क्या उच्च CPM स्तर हमेशा खराब होता है, या क्या ऐसे मामले भी होते हैं जब बढ़े हुए खर्च उचित ठहराए जा सकते हैं?
निम्न स्तर $1 से कम होता है और आमतौर पर Tier 3 देशों में पाया जाता है, मध्यम स्तर $1 से $3.5 (Tier 2) तक होता है, और उच्च स्तर $3.5 (Tier 1) से अधिक होता है। उच्च स्तर CPM पहली छाप छोड़ने और अधिक सक्रिय श्रोताओं तक पहुँचने में सहायक होता है।
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अपने CPM की कीमत कैसे कम करें
आप अपने CPM को कम करने के कई तरीके अपना सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए, हमने 5 तरीकों की एक सूची तैयार की है। आप नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं, या अपने CPM को यथासंभव कम करने के लिए उन्हें मिलाकर उपयोग कर सकते हैं।
रचनाकारों की गुणवत्ता बढ़ाना
विज्ञापन ऐसे होने चाहिए जिनसे लोग जुड़ाव महसूस कर सकें। ज़रूरी नहीं कि वे बेहद आकर्षक हों, लेकिन उनमें समस्या-समाधान की क्षमता स्पष्ट रूप से झलकनी चाहिए। FOMO (फियर ऑफ मिसिंग आउट) एक अच्छा तरीका है, लेकिन उपयोगकर्ता को आकर्षित करने के लिए आप अन्य तरकीबें भी अपना सकते हैं। उदाहरण के लिए, एंकरिंग इफ़ेक्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसमें आप जानबूझकर पहले एक कमज़ोर विकल्प दिखाते हैं ताकि बाद के सभी ऑफ़र आकर्षक लगें। इसके अलावा, आप सही फ्रेमिंग का उपयोग कर सकते हैं, जैसे, 80% फैट-फ्री बनाम केवल 20% फैट। और इट्टन के कलर सर्कल की मदद से रंगों का मिलान करना न भूलें।
विभिन्न भू-परिस्थितियों और उपकरणों का परीक्षण करना
Tier 1 आम तौर पर अच्छा है, लेकिन दुनिया इसी पर निर्भर नहीं है। वास्तव में, Tier 3 न केवल CPM की तुलना में बेहतर है, बल्कि इसके उपयोग के तरीकों में भी अधिक कारगर है। देखिए, जो तकनीक 5-10 साल पहले यूरोप और अमेरिका में कारगर थी, वह आज भी T3 में काम करती है। परीक्षण पर पैसा खर्च करने से न हिचकिचाएं और इसे वैश्विक स्तर पर आज़माएं। इससे आपको ऐसा डेटा मिलेगा जिसका उपयोग आप अपने लक्ष्यीकरण को और सटीक बनाने के लिए कर सकते हैं। यही बात उपकरणों, ऑपरेटिंग सिस्टम संस्करणों, सदस्यता की अवधि और अन्य मापदंडों पर भी लागू होती है।
इंप्रेशन की आवृत्ति सीमित करें
क्लिक चुराने वालों और दुर्भावनापूर्ण उपयोगकर्ताओं से बचाव के लिए कैपिंग महत्वपूर्ण है। उपयोगकर्ता को आपके उत्पाद से परिचित होने के लिए 24 घंटे में 3 इंप्रेशन पर्याप्त होने चाहिए। यदि वे क्लिक नहीं करते हैं, तो संभवतः वे 20 इंप्रेशन के बाद भी क्लिक नहीं करेंगे। अधिक जानने के लिए, आप हमारा लेख भी पढ़ सकते हैं। बार-बार विज्ञापन इंप्रेशन.
विज्ञापन अवरोधन का उपयोग करने वाले विज्ञापन नेटवर्क के साथ साझेदारी करें
ऐड ब्लॉकर आपकी टार्गेटिंग सेटिंग्स और पेज लेआउट को बिगाड़ सकते हैं। पेज पर बहुत सारी खाली जगहें देखकर उपयोगकर्ता को निराशा भी हो सकती है। कुल मिलाकर, ऐड ब्लॉकर का मुकाबला करने वाले ऐड नेटवर्क के साथ काम करने पर विचार करें, जैसे कि हिलटॉपऐड्स.
स्वचालित अनुकूलन और postback
कई विज्ञापन नेटवर्क आपको वांछित अधिग्रहण मूल्य दर्ज करने पर CPA Goal जैसे स्वचालित अनुकूलन उपकरण प्रदान करते हैं। Postback, जिसे S2S ट्रैकिंग भी कहा जाता है, आमतौर पर ऐसे उन्नत उपकरणों के लिए आवश्यक होता है, इसलिए इसे सेट अप करें। एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, आप postback के साथ उपयोगकर्ता डेटा को अधिक सटीक रूप से ट्रैक कर पाएंगे।
और अगर आपको postback को सेट अप करना नहीं आता है, तो सलाह लें। हिलटॉपऐड्सहम न केवल इसे स्थापित करने में मदद करेंगे, बल्कि उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने वाला फ़नल बनाने के लिए आवश्यक सभी मार्गदर्शन भी प्रदान करेंगे।
CPM नीलामी में आपके विज्ञापन अभियान की प्रतिस्पर्धात्मकता निर्धारित करने में सहायक होता है। उच्च CPM उच्च प्रतिस्पर्धा को दर्शाता है (मौसम, अधिक विज्ञापनदाताओं या बढ़ती मांग के कारण)।
आप क्रिएटिव, लैंडिंग पेज और प्री-लैंडिंग पेज को बेहतर बनाकर कन्वर्ज़न बढ़ा सकते हैं, और फिर आपको अपने रेट बढ़ाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। अपने क्रिएटिव को नियमित रूप से अपडेट करें या लैंडिंग पेज बदलते रहें। अपनी टारगेटिंग का दायरा बढ़ाएं। अपने बजट को दिन के ज़्यादा सक्रिय घंटों में बांटें (उदाहरण के लिए, वयस्कों के लिए शाम और वीकेंड पर कन्वर्ज़न बेहतर होता है)। और अंत में, ब्लैकलिस्ट बनाकर अपने ज़ोन को ऑप्टिमाइज़ करें।
CPM यह दर्शाता है कि आपके ट्रैफ़िक की कितनी मांग है और विज्ञापनदाता इसे कितना महत्व देते हैं। यदि CPM बढ़ रहा है, तो इसका मतलब है कि ट्रैफ़िक की गुणवत्ता या मांग भी बढ़ रही है – आप अपने SEO में अधिक निवेश करने और अपनी वर्तमान रैंकिंग में सुधार करने पर विचार कर सकते हैं। इसके विपरीत, यदि CPM घटता है, तो यह बाज़ार की गुणवत्ता या रुचि में गिरावट का संकेत दे सकता है; ट्रैफ़िक की गुणवत्ता का आकलन करना उचित होगा।
अपने CPM को बढ़ाने के कई तरीके हैं:
ट्रैफ़िक भूगोलउन देशों पर ध्यान केंद्रित करें जहां CPM का स्तर उच्च है।
निम्न गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक को फ़िल्टर करनाअपने CPM स्कोर को कम होने से बचाने के लिए बॉट्स और रैंडम क्लिक्स को हटा दें।
आखरी लेकिन कम नहीं, उच्च पृष्ठ लोडिंग गति सुनिश्चित करना (उदाहरण के लिए, गूगल पेजस्पीड इनसाइट्स के माध्यम से)।
इसके अलावा, सर्वश्रेष्ठ मोबाइल विज्ञापन नेटवर्क पर हमारा नवीनतम लेख भी देखें:
निष्कर्ष
जैसा कि हमने इस लेख में कई बार बताया है, CPM एक निश्चित मीट्रिक नहीं है और यह कई चर कारकों से प्रभावित होता है, जैसे कि ट्रैफ़िक का स्रोत, डिवाइस का प्रकार और आपके विज्ञापन को मिलने वाले इंप्रेशन की संख्या।
इस तरह की असंगति कुछ नौसिखियों को डरा सकती है, लेकिन अगर आप थोड़ा गहराई से देखें, तो CPM उतना जटिल नहीं है जितना लगता है और वास्तव में काफी महत्वपूर्ण है।
CPM आपको ट्रैफ़िक स्रोत के मूल्य का निर्धारण करने और यह जानने में मदद करता है कि क्या यहाँ मिलने वाले इंप्रेशन आपके पैसे के लायक हैं या नहीं। और यदि इंप्रेशन की लागत आपकी अपेक्षा से अधिक है, तो भी CPM को कम करने के कई तरीके हैं।
और HilltopAds आपको अत्यधिक लागत के बिना मूल्यवान इंप्रेशन प्राप्त करने में मदद कर सकता है। हमसे जुड़ें और आज ही पेशेवरों की टीम के साथ कमाई शुरू करें। जब आप अभी भी यहाँ हैं, तो क्यों न उस दूसरे मापदंड के बारे में एक लेख देखें जिस पर हमने आज चर्चा की थी? 1टीपी50टी.



















