CPM क्या है, और यह 2025 में विज्ञापनदाताओं और प्रकाशकों के लिए सर्वोत्तम मॉडल क्यों है?

लिखा हुआ अप्रैल 14, 2025 द्वारा

John Paul

CPM क्या है, और यह 2025 में विज्ञापनदाताओं और प्रकाशकों के लिए सर्वोत्तम मॉडल क्यों है?

भले ही आप एफिलिएट मार्केटिंग की दुनिया में नए न हों, फिर भी आप सोच रहे होंगे कि CPM क्या है? शायद आपने पहले इस मॉडल के साथ काम नहीं किया है क्योंकि इसे समझना मुश्किल है, या आपको लगता है कि यह CPC, CPA और अन्य जैसे एनालॉग्स से पीछे है। इस लेख में, हम पूरी तरह से जांच करेंगे कि CPM क्या है और CPM के साथ काम करते समय प्रकाशकों और विज्ञापनदाताओं को क्या लाभ और चुनौतियाँ हो सकती हैं।

CPM क्या है: परिभाषा और सहबद्ध विपणन में इसकी भूमिका

यह आधुनिक सहबद्ध और डिजिटल मार्केटिंग में प्रमुख भुगतान मॉडलों में से एक है, यह विज्ञापनदाताओं को उनके विज्ञापनों के प्रत्येक 1,000 इंप्रेशन के लिए एक राशि का भुगतान करता है, जबकि प्रकाशक प्रत्येक 1,000 इंप्रेशन के लिए कमाते हैं जो उनके वेबसाइटों पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं। संक्षिप्त नाम स्वयं लागत प्रति मिल के लिए है, और "मिले" शब्द लैटिन शब्द "हजार" से आया है। यहाँ आप पहले ही अनुमान लगा चुके हैं कि इंप्रेशन को 1000 के रूप में क्यों गिना जाता है। इस मॉडल की मुख्य चाल यह है कि, चाहे उपयोगकर्ता विज्ञापन की इकाई के साथ बातचीत करें या नहीं, इंप्रेशन काउंटर किसी भी मामले में टिक करता है। सूत्र कुछ इस तरह दिखता है:

CPM क्या है, और यह 2025 में विज्ञापनदाताओं और प्रकाशकों के लिए सर्वोत्तम मॉडल क्यों है?

यह मॉडल विशेष रूप से सहबद्ध और डिजिटल मार्केटिंग अभ्यास में लोकप्रिय है क्योंकि यह ब्रांड दृश्यता और प्रदर्शन पर केंद्रित है। मॉडल ने शामिल दोनों पक्षों के लिए लाभ के कारण भी प्रशंसक प्राप्त किए हैं। एक ओर, प्रकाशकों के लिए, यह एक प्रत्यक्ष और काफी स्थिर राजस्व धारा है, क्योंकि भुगतान केवल उनकी साइट या ऐप पर विज्ञापनों के इंप्रेशन की संख्या पर निर्भर करता है, भले ही उपयोगकर्ता विज्ञापन के साथ इंटरैक्ट करता हो या नहीं। दूसरी ओर, जब लक्ष्य व्यापक दर्शकों तक पहुँच और ब्रांड जागरूकता है, तो विज्ञापनदाताओं को प्रति मिल लागत से लाभ होता है, क्योंकि यह उन्हें ऑफ़र के बारे में जानकारी के बड़े पैमाने पर दृश्यता और वितरण के लिए भुगतान करने की अनुमति देता है।

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CPM की तुलना: CPM और CPC और CPA में से कौन सा सबसे अच्छा है?

सबसे पहले, प्रकाशक और विज्ञापनदाता दोनों के लिए CPM मॉडल को उसके CPC और CPA समकक्षों से अलग करना मुश्किल हो सकता है। आखिर, इन समान दिखने वाले संक्षिप्त नामों के पीछे वास्तव में क्या छिपा है? हम इस अनुभाग में इसका पता लगाएंगे और सीखेंगे कि अपने विशेष लक्ष्य के लिए सही मॉडल कैसे चुनें।

CPM (लागत प्रति मिल)

यह 1,000 इंप्रेशन की लागत पर केंद्रित है, जिसका अर्थ है कि विज्ञापनदाता अपने विज्ञापनों को दिखाए जाने की संख्या के लिए भुगतान करते हैं, भले ही ऑफ़र के साथ कोई उपयोगकर्ता इंटरैक्शन न हो। यह मॉडल तब आदर्श होता है जब लक्ष्य ब्रांड जागरूकता और दृश्यता बढ़ाना हो। प्रकाशक इस तरह के भुगतान प्रारूप को चुनते हैं क्योंकि वे अपने द्वारा उत्पन्न ट्रैफ़िक की विशेष मात्रा के आधार पर राजस्व कमाते हैं, भले ही उपयोगकर्ता विज्ञापन पर क्लिक न करें या उससे जुड़ें नहीं।

CPC (प्रति क्लिक लागत)

हमारे लेख के नायक के विपरीत, इस मॉडल का नाम अधिक स्पष्ट है। यदि आप इस पर काम करते हैं CPC प्रारूप, विज्ञापनदाता हर उस उपयोगकर्ता के लिए भुगतान करता है जिसने विज्ञापन पर क्लिक किया है। यह मॉडल परिणामों पर आधारित है और इसका उपयोग अक्सर तब किया जाता है जब लक्ष्य किसी वेबसाइट या लैंडिंग पेज पर ट्रैफ़िक लाना होता है। यह मॉडल उन विज्ञापनदाताओं के लिए आकर्षक है जो क्लिक जैसी ठोस कार्रवाइयों की तलाश में हैं और जब उद्देश्य प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया है तो यह फायदेमंद है। 

CPA (प्रति कार्य लागत)

CPA मॉडल विज्ञापनदाता को केवल तभी भुगतान करने की अनुमति देता है जब कोई उपयोगकर्ता मार्केटिंग आवश्यकताओं के अनुसार आवश्यक लक्षित कार्रवाई करता है। यह कुछ भी हो सकता है: खरीदारी करना, न्यूज़लेटर की सदस्यता लेना, या ऐप डाउनलोड करना और इंस्टॉल करना - यह सब अभियान के लक्ष्यों और विज्ञापनदाता की आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। यह मॉडल तीनों में से सबसे प्रभावी है और एक विशिष्ट KPI पर ध्यान केंद्रित करते हुए अत्यधिक लक्षित मार्केटिंग गतिविधियों के लिए आदर्श है। हालांकि यह दृष्टिकोण प्रदर्शन के मामले में बहुत लागत प्रभावी हो सकता है, लेकिन इसके लिए अक्सर अधिक बारीक ट्यूनिंग और जटिल लक्ष्यीकरण की आवश्यकता होती है जिसे सभी विशेषज्ञ संभाल नहीं सकते हैं।

तीनों मॉडलों की तुलनात्मक तालिका

नमूनाभुगतान ट्रिगरके लिए आदर्शलाभनुकसान
1टीपी52टी1,000 इंप्रेशनब्रांड जागरूकता, बड़ा दर्शक वर्गपूर्वानुमानित लागत, व्यापक पहुंचउपयोगकर्ता सहभागिता की गारंटी नहीं देता
1टीपी51टीविज्ञापन पर क्लिक करेंट्रैफ़िक सृजन, लीड अधिग्रहणप्रदर्शन-आधारित, ट्रैक करने योग्य परिणामलागत प्रभावी होने के लिए उच्च सहभागिता की आवश्यकता होती है
1टीपी50टीविशिष्ट उपयोगकर्ता क्रिया (खरीदारी, साइन-अप, आदि)रूपांतरण, बिक्री, साइन-अपनिवेश पर उच्च प्रतिफल, रूपांतरण के लिए लागत प्रभावीअक्सर विस्तृत लक्ष्यीकरण और अनुकूलन की आवश्यकता होती है

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कौन सा मॉडल सबसे अच्छा है

हर किसी के लिए कोई सर्वश्रेष्ठ मॉडल नहीं है; इसे बस आपके विशिष्ट लक्ष्यों और बजट से संबंधित होना चाहिए। यदि आपकी प्राथमिकता दृश्यता और ब्रांड पहचान है, तो CPM आदर्श है क्योंकि आप इंप्रेशन के लिए भुगतान करते हैं, जिससे व्यापक पहुंच सुनिश्चित होती है। जिन लोगों को उपयोगकर्ता जुड़ाव और क्लिक बढ़ाने की आवश्यकता है, उनके लिए CPC सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि इसके परिणाम-आधारित दृष्टिकोण से आप ROI को अधिक सीधे ट्रैक कर सकते हैं। यदि आपका मुख्य लक्ष्य किसी विशिष्ट लक्षित कार्रवाई में रूपांतरण बढ़ाना है, 1टीपी50टी आपके लिए यह विकल्प है, क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि आप केवल तभी भुगतान करें जब उपयोगकर्ता आपके व्यवसाय को लाभ पहुंचाने वाले मापनीय कदम उठाएँ। आप चीट कोड का उपयोग भी कर सकते हैं और दो या तीनों मॉडलों को मिलाकर अपने मार्केटिंग दृष्टिकोण को अधिक व्यापक बना सकते हैं।

विशेषज्ञ नोट

अभिषेक प्रकाशकविकास

अभिषेक

से प्रकाशकविकास, अपने ट्रैफ़िक का मुद्रीकरण करने के इच्छुक प्रकाशकों और ब्लॉगर्स के लिए सबसे बड़े संसाधनों में से एक है।

वेबसाइट: पब्लिशरग्रोथ.कॉम

प्रकाशक को अपनी वेबसाइट की विषय-वस्तु और प्रकृति को समझने की आवश्यकता होती है, जो मॉडल के आधार पर अलग-अलग होगी। कूपन, डाउनलोड और डील वेबसाइट CPA मॉडल के लिए बहुत अच्छी तरह से काम कर सकती हैं। इरादे से प्रेरित वेबसाइट CPC के लिए काम कर सकती हैं जबकि समाचार और सामान्य वेबसाइट कॉस्ट पर मिल मॉडल के लिए काम कर सकती हैं। यह भी याद रखें:

  • 1टीपी59टी: यह अधिक सुरक्षित, अधिक स्थिर है, और ऐसे कंटेंट प्रकाशकों के लिए आदर्श है जिनका ट्रैफ़िक अच्छा है लेकिन उपयोगकर्ता की गतिविधियाँ अनिश्चित हैं। यह मॉडल कम जोखिम वाला, कम इनाम वाला है। 
  • 1टीपी58टी: अगर दर्शक क्लिक-फ्रेंडली और जुड़े हुए हैं तो यह फायदेमंद है। हम कह सकते हैं कि यह मॉडल मध्यम जोखिम और मध्यम इनाम वाला है।
  • 1टीपी57टी: यह एक उच्च जोखिम, उच्च लाभ वाला कार्यक्रम है - जो मजबूत खरीद या लीड इंटेंट ऑडियंस वाले सहबद्ध-केंद्रित प्रकाशकों के लिए सर्वोत्तम है।

CPM के फायदे और नुकसान

हमने पहले ही मॉडल के कई लाभों पर गौर किया है, और यह अपनी खूबियों के कारण सहबद्ध और डिजिटल मार्केटिंग में वास्तव में लोकप्रिय है। हालाँकि, एक आदर्श मूल्य निर्धारण मॉडल जैसी कोई चीज़ नहीं है और यहाँ तक कि प्रति मिल लागत में भी कई संदिग्ध बिंदु हैं। समग्र तस्वीर को समझने के लिए आइए इस खंड में मॉडल के सभी पहलुओं पर करीब से नज़र डालें।

प्रति मिल लागत मॉडल के लाभ

शुरुआती लोगों के लिए उपयुक्त

इस मॉडल को अक्सर उन लोगों के लिए एक बेहतरीन शुरुआती बिंदु माना जाता है जो अभी-अभी सहबद्ध और डिजिटल मार्केटिंग में अपनी यात्रा शुरू कर रहे हैं। इसके साथ काम करते समय, सभी प्रक्रियाओं को समझना आसान होता है: विज्ञापनदाता केवल विज्ञापन इंप्रेशन के लिए भुगतान करते हैं, और प्रकाशक केवल इन इंप्रेशन को लक्षित करते हैं।

व्यापक पहुंच के लिए सस्ता

प्रति मिल लागत बहुत अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने का अधिक किफ़ायती और लागत-प्रभावी तरीका हो सकता है। चूँकि विज्ञापनदाता विशिष्ट क्रियाओं (सदस्यता, क्लिक) के बजाय इंप्रेशन के लिए भुगतान करता है, इसलिए यह मॉडल आपको परिणाम-आधारित मॉडल (CPC या CPA) के साथ ज़्यादा खर्च किए बिना बहुत अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने की अनुमति देता है।

ब्रांड जागरूकता के लिए आदर्श

जहाँ CPM है, वहाँ उच्च ब्रांड जागरूकता भी है। चूँकि यह मॉडल प्रकाशक को अतिरिक्त लक्षित गतिविधि के बिना यथासंभव अधिक से अधिक इंप्रेशन प्राप्त करने की चुनौती देता है, इसलिए विज्ञापनों को व्यापक दर्शकों के लिए रखे जाने की अधिक संभावना होती है और विज्ञापनदाता की दृश्यता बढ़ जाती है। यह पहचान अभियानों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है, जहाँ मुख्य लक्ष्य विज्ञापन दिखाना और ऑफ़र के बारे में जानकारी फैलाना है।

प्रति मिल लागत मॉडल के नुकसान

कम गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक की संभावना

चूंकि भुगतान इंप्रेशन पर आधारित है, इसलिए इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि उपयोगकर्ता वास्तव में ब्रांड के साथ बातचीत करने के लिए फ़नल तक पहुंचेंगे। इसका मतलब यह है कि जब आप व्यापक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं, तो आप ट्रैफ़िक की गुणवत्ता का निश्चित रूप से अनुमान नहीं लगा सकते। यदि आपके विज्ञापन ऐसे उपयोगकर्ताओं को दिखाए जा रहे हैं जो आपके उत्पाद या सेवा में रुचि नहीं रखते हैं, तो रूपांतरण दरें कम हो सकती हैं।

जोश सेबो, सीओओ, ऑफरवॉल्ट

जोश सेबो

ऑफरवॉल्ट के सीओओ, जो सबसे बड़ा सहबद्ध विपणन संसाधन है।

वेबसाइट: ऑफरवॉल्ट.कॉम

CPM अभियानों में ट्रैफ़िक की गुणवत्ता को कई मीट्रिक जैसे कि जुड़ाव दर (CTR, पेज पर समय), बाउंस दर, दृश्यता स्कोर और पोस्ट-इंप्रेशन रूपांतरण के माध्यम से निर्धारित किया जा सकता है। आप संदिग्ध पैटर्न की पहचान करने के लिए धोखाधड़ी का पता लगाने वाले सॉफ़्टवेयर, हीटमैप और एनालिटिक्स प्लेटफ़ॉर्म जैसे टूल का भी उपयोग कर सकते हैं।

लागत बढ़ाए बिना ट्रैफ़िक की गुणवत्ता सुधारने के लिए, विज्ञापनदाता निम्न कार्य कर सकते हैं:

  • उच्च प्रदर्शन करने वाली साइटों को लक्षित करने और खराब प्रदर्शन करने वाली साइटों को बाहर करने के लिए श्वेतसूचीकरण और कालीसूचीकरण का उपयोग करें।
  • अधिक संलग्न होने की संभावना वाले दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भू-लक्ष्यीकरण और डिवाइस विभाजन को लागू करें।
  • बोली-प्रक्रिया रणनीतियों को गतिशील रूप से अनुकूलित करने के लिए AI और मशीन लर्निंग का लाभ उठाएं।
  • ऐसे विश्वसनीय विज्ञापन नेटवर्क और प्रकाशकों के साथ काम करें जो पारदर्शिता और धोखाधड़ी की रोकथाम को प्राथमिकता देते हों।

सभी अभियानों के लिए उपयुक्त नहीं

हालाँकि हम पहले ही चर्चा कर चुके हैं कि ऐसा मॉडल काफी बहुमुखी है और इसके कई फायदे हैं, फिर भी यह सभी प्रकार के अभियानों के लिए रामबाण नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आपका प्राथमिक KPI प्लेटफ़ॉर्म पर पूर्ण की गई खरीदारी या पंजीकरण के आसपास केंद्रित है, तो प्रति मिल लागत वांछित परिणाम नहीं दे सकती है।

सहभागिता पर सीमित नियंत्रण

इंप्रेशन एक काफी व्यापक मीट्रिक है, और यह पूरी तरह से समझना हमेशा संभव नहीं होता है कि यह वास्तविक उपयोगकर्ता जुड़ाव से कैसे संबंधित है। इसलिए विज्ञापनदाताओं को इस बात पर संदेह है कि प्रति हज़ार इंप्रेशन की दर लाभदायक है या नहीं: यदि कोई विज्ञापन ऐसे उपयोगकर्ताओं को दिखाया जाता है जो उससे जुड़ते नहीं हैं, तो भी विज्ञापनदाता को प्रति इंप्रेशन भुगतान करना पड़ता है, जो एक अनुचित विनिमय की तरह लग सकता है, खासकर अगर विज्ञापन रूपांतरणों की ओर नहीं ले जाता है।

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विज्ञापनदाताओं के लिए CPM क्या है?

विज्ञापनदाताओं के लिए, ऐसा मॉडल उपयोगकर्ता क्रियाओं के बजाय इंप्रेशन पर ध्यान केंद्रित करने वाले विज्ञापन अभियानों के प्रबंधन के लिए एक बढ़िया समाधान है। CPM का उपयोग करने वाले विज्ञापनदाता अनिवार्य रूप से अपने विज्ञापनों को व्यापक दर्शकों तक पहुँचाने के लिए भुगतान कर रहे हैं, जो इस मॉडल को प्रत्यक्ष बिक्री या लीड के बजाय ब्रांड जागरूकता या दृश्यता के उद्देश्य से अभियानों के लिए विशेष रूप से उपयोगी बनाता है।

आप पहले ही दर गणना का एक सामान्य उदाहरण पढ़ चुके हैं; अब आइए विज्ञापनदाता के दृष्टिकोण से इस उदाहरण पर करीब से नज़र डालें।

CPM = (विज्ञापन अभियान की लागत / इंप्रेशन की संख्या) * 1000 = ($1,000 / 200,000) * 1000 = $5

इसका मतलब है कि विज्ञापनदाता हर 1,000 इंप्रेशन के लिए $5 का भुगतान करेगा। विज्ञापन दृश्यता की प्रत्येक इकाई के लिए आप कितना खर्च कर रहे हैं, इसकी गणना करना स्पष्ट बजट और लागत प्रबंधन की दिशा में एक सीधा तरीका है।

CPM मॉडल के लिए सर्वश्रेष्ठ विज्ञापन अभियान

प्रति मिल लागत मॉडल व्यापक पहुंच और ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से विज्ञापन अभियानों के लिए सबसे उपयुक्त है। आइए एक उदाहरण लेते हैं: एक विज्ञापनदाता एक नया उत्पाद लॉन्च करता है या व्यापक दर्शकों तक पहुंचने की योजना बनाता है। इस मामले में, CPM मॉडल पर आधारित प्रकाशक के साथ सहयोग एक व्यावसायिक लक्ष्य को हल करेगा। यह योजना यह सुनिश्चित कर सकती है कि विज्ञापन अधिक से अधिक लोगों को दिखाए जाएं, लेकिन इस स्तर पर, क्लिक, पंजीकरण या डाउनलोड के रूप में जुड़ाव की गारंटी के बिना।

CPM अभियानों के लिए परिणाम कैसे ट्रैक करें

ऐसे अभियानों को ट्रैक करने में एक विशेष कठिनाई है, क्योंकि वे उन इंप्रेशन पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिन्हें वास्तव में गिनना मुश्किल होता है (उदाहरण के लिए, प्रत्यक्ष विज्ञापन इंटरैक्शन के विपरीत)। यहाँ पर सबसे ज़रूरी काम क्लिक-थ्रू दर (CTR) पर विचार करना है। यह केवल उन उपयोगकर्ताओं की गणना करता है जिन्होंने विज्ञापन को देखने के बाद उस पर क्लिक किया। कम CTR यह संकेत दे सकता है कि, हालाँकि विज्ञापन बार-बार दिखाया जा रहा है, लेकिन यह उपयोगकर्ताओं को प्रभावी रूप से आकर्षित नहीं कर रहा है। विज्ञापनदाताओं को रूपांतरणों को भी ट्रैक करना चाहिए, भले ही CPM सीधे उनके लिए भुगतान न करता हो, ताकि यह आकलन किया जा सके कि इंप्रेशन के लिए भुगतान करने के बावजूद उनका अभियान सार्थक परिणाम दे रहा है या नहीं।

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जोश सेबो, सीओओ, ऑफरवॉल्ट

जोश सेबो

ऑफरवॉल्ट के सीओओ.

CPM निम्नलिखित परिदृश्यों में विज्ञापनदाताओं के लिए CPC या CPA से बेहतर है:

  • ब्रांड जागरूकता अभियान, जहां दृश्यता क्लिक या प्रत्यक्ष रूपांतरण से अधिक मायने रखती है।
  • पुनर्लक्ष्यीकरणक्योंकि पिछले आगंतुकों को विज्ञापन दिखाने से समय के साथ रूपांतरण की संभावना बढ़ जाती है।
  • वीडियो विज्ञापनजहां तत्काल कार्रवाई की तुलना में सहभागिता अधिक महत्वपूर्ण है।
  • प्रोग्रामेटिक विज्ञापन, जहां AI अधिकतम पहुंच के लिए विज्ञापन प्लेसमेंट को अनुकूलित करता है।

प्रकाशकों के लिए CPM क्या है?

प्रकाशकों के लिए, यह मॉडल उनके द्वारा उत्पन्न ट्रैफ़िक के बदले में एक स्थिर राजस्व धारा की गारंटी है। इस मॉडल के संदर्भ में, प्रकाशकों को उनकी वेबसाइट पर प्रदर्शित प्रत्येक 1,000 विज्ञापन इंप्रेशन के लिए भुगतान किया जाता है, भले ही उपयोगकर्ता विज्ञापनों पर क्लिक करें या नहीं। यह उन प्रकाशकों के लिए एक अत्यधिक कुशल मॉडल हो सकता है जिनके पास उच्च ट्रैफ़िक वॉल्यूम है, क्योंकि यह उन्हें केवल विज्ञापन देखने वाले उपयोगकर्ताओं से राजस्व अर्जित करने की अनुमति देता है।

प्रकाशकों के लिए CPM गणना के उदाहरण

आइए फिर से एक विशेष मॉडल प्रतिभागी के लिए सूत्र को अनुकूलित करने की प्रणाली का परीक्षण करें। इस बार हम प्रति मिल लागत की गणना करने का प्रयास करेंगे जैसे कि यह एक प्रकाशक था:

CPM = (राजस्व / इंप्रेशन की संख्या) * 1000 = ($500 / 100,000) * 1000 = $5 

अगर हम इन गणनाओं की व्याख्या करें, तो प्रकाशक को हर 1,000 इंप्रेशन के लिए $5 की कमाई होगी। बेशक, सभी प्रकार के ट्रैफ़िक से स्थिर आय नहीं होगी - इसकी गुणवत्ता और प्रदर्शित विज्ञापनों के प्रकार के आधार पर, संख्याएँ व्यापक रूप से भिन्न हो सकती हैं। अत्यधिक व्यस्त, लक्षित दर्शकों वाले प्रकाशकों के लिए, दरें बहुत अधिक हो सकती हैं, जबकि कम जुड़ाव वाली वेबसाइटों को कम भुगतान मिल सकता है।

अपनी CPM दर कैसे बढ़ाएँ

खैर, यह इतना आसान नहीं है, क्योंकि प्रकाशक सीधे इंप्रेशन के भुगतान के मूल्य को प्रभावित नहीं कर सकता है - यह अनुबंध के समापन पर विज्ञापनदाता द्वारा निर्धारित किया जाता है। हालाँकि, अभी भी एक खामी है। एक प्रकाशक अपने ट्रैफ़िक की गुणवत्ता और उच्च लागत प्रति मिल डील के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीकों की प्रभावशीलता पर काम कर सकता है। यहाँ उन तकनीकों में से कुछ पर एक नज़र है:

सामग्री गुणवत्ता अनुकूलन पर काम करें

चाहे कोई ऑफ़र कितना भी आकर्षक क्यों न हो, अगर वह बदसूरत डिज़ाइन और खराब पठनीय कॉपीराइटिंग से घिरा हुआ है, तो उपयोगकर्ता आपकी साइट से बिना पीछे मुड़े ही भाग जाएगा। आगंतुकों को आकर्षित करने और साइट पर बिताए गए समय को बढ़ाने के लिए उन्हें बनाए रखने के लिए उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री पर जोर दें।

उच्च-मूल्य वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें

चाहे आप इसे किसी भी तरह से देखें, सभी विषय समान रूप से लोकप्रिय नहीं होते हैं और उपयोगकर्ताओं का बहुत अधिक ध्यान आकर्षित नहीं करते हैं। अपने कंटेंट को ऐसे वर्टिकल में लक्षित करने का प्रयास करें जो विज्ञापनदाताओं के लिए अधिक आकर्षक हों। उदाहरण के लिए, अधिक प्रतिस्पर्धा और मांग वाले उद्योग, जैसे कि वित्त, प्रौद्योगिकी या स्वास्थ्य सेवा, उच्च दरों की पेशकश करते हैं।

उपयोगकर्ता अनुभव पर ध्यान दें

अपनी खुद की वेबसाइट के साथ एक प्रकाशक के रूप में आपका कार्य उपयोगकर्ता अनुभव को यथासंभव आरामदायक और आकर्षक बनाना है। ऐसा करने के लिए, नेविगेशन और आकर्षक डिज़ाइन में निवेश करें। यह आगंतुकों के लिए एक सहज अनुभव प्रदान करेगा और सबसे अधिक संभावना है कि इससे लंबी यात्रा अवधि, बढ़ी हुई विज्ञापन एक्सपोज़र और दरें होंगी।

ट्रैफ़िक की मात्रा बढ़ाएँ

यह आम तौर पर लागत प्रति मिल मॉडल के साथ काम करते समय सबसे तार्किक रणनीति है, क्योंकि अधिक ट्रैफ़िक = अधिक इंप्रेशन। SEO जैसे लोकप्रिय ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक चैनलों का उपयोग करके अपनी साइट पर अतिरिक्त विज़िटर आकर्षित करें, पश्च और समुदाय निर्माण तथा इन तकनीकों को भुगतान विज्ञापन के साथ संयोजित करना।

पुरस्कृत विज्ञापन नेटवर्क के साथ सहयोग करें

जैसे प्रीमियम विज्ञापन नेटवर्क के साथ काम करें हिलटॉपऐड्स जो इंप्रेशन के लिए उच्च भुगतान प्रदान करते हैं और बेहतर लक्ष्यीकरण विकल्प प्रदान करते हैं। सिद्ध नेटवर्क अक्सर अपनी प्रतिष्ठा का ख्याल रखते हैं और अपने भागीदारों के लिए उच्च दरों के साथ विज्ञापन प्रदान करते हैं। लेकिन एक भागीदार को बुद्धिमानी से चुनें; सहकर्मियों से नेटवर्क के साथ काम करने के बारे में समीक्षाएँ देखें, और सफल मामलों के पोर्टफोलियो का अध्ययन करें, विशेष रूप से आपके वर्टिकल में।

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विशेषज्ञों नोट्स

अभिषेक प्रकाशकविकास

अभिषेक

PublisherGrowth से.

मेरे अनुभव के आधार पर, इस मॉडल पर आपके भुगतान को बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम कार्य-पद्धतियाँ यहां दी गई हैं:

  • उच्च-CPM आला के लिए वेबसाइट सामग्री को अनुकूलित करें;
  • भुगतान मीडिया के बजाय जैविक और प्रत्यक्ष ट्रैफ़िक पर ध्यान केंद्रित करें;
  • वित्त, तकनीक, स्वास्थ्य आदि जैसे उच्च-CPM वर्टिकल के लिए सामग्री बनाएं;
  • अपने आला और ट्रैफ़िक स्रोतों/देश के आधार पर विज्ञापन नेटवर्क चुनते समय गहन ज्ञान प्राप्त करें; 
  • एकाधिक मांग साझेदारों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए हेडर बिडिंग को लागू करना;
  • सुनिश्चित करें कि विज्ञापन देखने योग्य हों (>70% दृश्यता);
  • वीडियो (विशेष रूप से आउटस्ट्रीम) जैसे उच्च प्रभाव वाले विज्ञापन प्रारूपों को लागू करें।
जोश सेबो, सीओओ, ऑफरवॉल्ट

जोश सेबो

ऑफरवॉल्ट के सीओओ.

वे भी हैं कुछ कम ज्ञात लेकिन फिर भी प्रभावी रणनीतियाँ, जिनमें शामिल हैं:

  1. वेबसाइट हीटमैप विश्लेषण: अधिकतम सहभागिता के लिए विज्ञापन कहां रखे जाने चाहिए, यह निर्धारित करने के लिए हीटमैप का उपयोग करें।
  2. समय-आधारित लक्ष्यीकरण: दृश्यता में सुधार करने के लिए उच्च-सहभागिता घंटों के दौरान अभियान चलाएं।
  3. अनुक्रमिक संदेश: उपयोगकर्ताओं को एकल इंप्रेशन के बजाय फ़नल के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए अनुक्रम में विज्ञापन प्रदर्शित करें।
  4. रचनात्मक तत्वों का A/B परीक्षण: अधिकतम सहभागिता के लिए विभिन्न शीर्षकों, छवियों और CTA का परीक्षण करें।

प्रकाशकों के लिए eCPM बनाम CPM

प्रकाशकों के लिए, eCPM (प्रभावी CPM) उनके राजस्व को समझने के लिए एक महत्वपूर्ण मीट्रिक है। जबकि CPM प्रत्येक 1,000 इंप्रेशन की संभावित लागत है, eCPM एक प्रकाशक द्वारा अर्जित वास्तविक राशि को दर्शाता है। यह मीट्रिक ट्रैफ़िक GEO, विज्ञापन प्रारूप, ट्रैफ़िक गुणवत्ता आदि पर भी निर्भर करता है।

विशेषज्ञ नोट

अभिषेक प्रकाशकविकास

अभिषेक

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प्रकाशक के दृष्टिकोण से, इस मॉडल ने लोकप्रियता हासिल की है क्योंकि यह एक स्थिर राजस्व धारा प्रदान करता है। CPA और CPC मॉडल को eCPM में परिवर्तित करने से प्रकाशकों को यह सुनिश्चित होता है कि उनका ट्रैफ़िक कुछ राजस्व उत्पन्न कर रहा है। साथ ही, इससे प्रकाशकों को लगता है कि हर इंप्रेशन का मुद्रीकरण किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, प्रोग्रामेटिक विज्ञापन के विकास के साथ, प्रति मिल लागत ढांचा गतिशील मूल्य निर्धारण की अनुमति देता है, जिससे प्रकाशकों को भरण दरों को अनुकूलित करने और गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक के लिए उच्च राजस्व प्राप्त करने का अवसर मिलता है।

2025 में CPM मिथक

यह मॉडल अपनी कम दक्षता के बारे में कई अफवाहों और मिथकों से घिरा हुआ है। हालाँकि, स्पॉइलर अलर्ट, वे सभी CPM अभियानों के साथ अनुचित काम के परिणामस्वरूप पैदा हुए हैं। आइए सबसे लोकप्रिय गलतफहमियों को देखें, और परीक्षण करें कि क्या वे वास्तव में सच हैं।

विज्ञापनदाताओं के लिए यह बहुत महंगा है

पहली नज़र में CPM महंगा लग सकता है, लेकिन जब इसका इस्तेमाल व्यापक प्रचार-प्रसार की ज़रूरत वाले ब्रांड जागरूकता अभियानों के लिए किया जाता है, तो इसकी लागत-प्रभावशीलता स्पष्ट हो जाती है। बड़े दर्शकों तक पहुँचने के लिए यह अक्सर अन्य मॉडलों की तुलना में सस्ता होता है।

ऐसे अभियानों में बहुत धोखाधड़ी होती है

कोई भी व्यक्ति धोखाधड़ी वाले ट्रैफ़िक से सुरक्षित नहीं है, चाहे आप जिस भी मॉडल के साथ काम कर रहे हों। यहाँ पूछने के लिए महत्वपूर्ण सवाल यह है कि क्या आप इस समस्या को रोकने के लिए पर्याप्त प्रयास कर रहे हैं? उदाहरण के लिए, आप केवल विश्वसनीय चुन सकते हैं विज्ञापन नेटवर्क जैसे HilltopAds के साथ काम करना, तथा जोखिमों को कम करने के लिए अपनी रणनीति में विशिष्ट धोखाधड़ी ट्रैकर्स को लागू करना।

यह प्रकाशकों के लिए लाभदायक नहीं है

एक तरफ, गैर-लाभप्रदता का जोखिम है, लेकिन यह सीधे काम में आपके योगदान पर निर्भर करता है। अलग-अलग रणनीतियों का परीक्षण करें और विशिष्ट विज्ञापन प्लेसमेंट से लेकर ट्रैफ़िक वॉल्यूम बढ़ाने तक की प्रभावी तकनीकों को मिलाएं। परीक्षण और त्रुटि से आप निश्चित रूप से अपने निपटान में उपलब्ध उपकरणों के सबसे लाभदायक संयोजन पर आएँगे।

इसे मापना और ट्रैक करना कठिन है

इंप्रेशन की निगरानी और विज्ञापन अभियानों के समग्र प्रदर्शन का विश्लेषण करके लागत प्रति मिल को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है। Google Analytics, विज्ञापन नेटवर्क डैशबोर्ड और कई अन्य उपकरण जैसे उपकरण ऐसे अभियानों की निगरानी करना आसान बनाते हैं।

विशेषज्ञ नोट्स

जोश सेबो, सीओओ, ऑफरवॉल्ट

जोश सेबो

ऑफरवॉल्ट के सीओओ.

एक प्रमुख मिथक यह है कि इस मूल्य निर्धारण मॉडल से सभी ट्रैफ़िक धोखाधड़ी है, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि इंप्रेशन कहां से आते हैं। धोखाधड़ी वाला ट्रैफ़िक आम तौर पर कम-गुणवत्ता वाले विज्ञापन नेटवर्क या बॉट-जनरेटेड इंप्रेशन का उपयोग करने वाली साइटों से आता है।

उदाहरण के लिए, 2018 में, एक प्रमुख बॉट फ़ार्म योजना ने अरबों नकली विज्ञापन इंप्रेशन उत्पन्न किए, जिससे विज्ञापनदाताओं को लाखों का नुकसान हुआ। हालाँकि, दृश्यता ट्रैकिंग और सत्यापन उपकरण (जैसे, MOAT, IAS, DoubleVerify) का उपयोग करने वाले शीर्ष-स्तरीय प्रकाशकों ने यह सुनिश्चित करके नुकसान से बचा लिया कि विज्ञापन वास्तविक उपयोगकर्ताओं द्वारा देखे गए थे।

असामान्य धोखाधड़ी-रोधी युक्तियों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • हनी पॉट अभियान — धोखाधड़ी वाले स्रोतों की पहचान करने के लिए छिपे हुए ट्रैकिंग पिक्सल के साथ परीक्षण अभियान चलाना।
  • व्यवहार विश्लेषण — मानव बनाम बॉट इंटरैक्शन का पता लगाने के लिए माउस की गति और स्क्रॉल गहराई का विश्लेषण करना।
  • प्रत्यक्ष साझेदारी — केवल खुले विज्ञापन एक्सचेंजों पर निर्भर रहने के बजाय प्रीमियम प्रकाशकों के साथ सीधे काम करना।

CPM के बारे में अंतिम विचार

कॉस्ट पर मिल एफिलिएट और डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में एक भुगतान मॉडल है, जो निम्नलिखित रूपरेखा स्थापित करता है: विज्ञापनदाता अपने विज्ञापन के हर हज़ार इंप्रेशन के लिए एक निश्चित दर का भुगतान करता है जिसे प्रकाशक आकर्षित करता है। उत्तरार्द्ध के लिए, यह एक विश्वसनीय तरीका है ट्रैफ़िक मुद्रीकरण, जिसका मतलब KPI में भव्य रणनीतियों और जटिल लक्ष्य क्रियाओं से नहीं है। दूसरी ओर, विज्ञापनदाताओं के लिए, CPM सबसे प्रभावी विकल्प होगा जब अभियान का लक्ष्य ब्रांड जागरूकता बढ़ाना और बड़ी संख्या में संभावित लीड तक पहुँचना है।

इस मॉडल ने सहबद्ध और डिजिटल मार्केटिंग प्रतिनिधियों के बीच अपनी लोकप्रियता हासिल की है, यह सब इसकी सादगी और दृश्यता प्रदान करने में दक्षता के कारण है। विज्ञापन उपस्थिति के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है और साथ ही उपयोगकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करने की प्रतिस्पर्धा भी बढ़ रही है। ऐसे माहौल में, पहुंच और एक्सपोज़र पर ध्यान केंद्रित करने वाला CPM मॉडल एक उचित मूल्य वाला समाधान बना हुआ है। 

इसके अलावा, CPM एक प्रकार का सदाबहार प्रारूप है क्योंकि यह 2025 के नए प्रौद्योगिकी रुझानों को आसानी से अपना लेता है। इससे पता चलता है कि यदि आप इस मॉडल को चुनते हैं, तो आप लंबे समय तक चलने वाली स्थिरता चुनते हैं। 

HilltopAds सर्वोत्तम CPM विज्ञापन नेटवर्कों में से एक है!

हम प्रकाशकों को उच्चतम CPM दरें प्रदान करते हैं, जबकि विज्ञापनदाताओं को दुनिया भर से सर्वोत्तम वास्तविक CPM ट्रैफ़िक मिलता है।

विशेषज्ञ नोट्स

जोश सेबो, सीओओ, ऑफरवॉल्ट

जोश सेबो

ऑफरवॉल्ट के सीओओ.

कुछ ऐसे रुझान हैं जो 2025 के मॉडल को आकार दे रहे हैं और संभवतः भविष्य में उद्योग को बदल देंगे:

  • AI-संचालित पूर्वानुमानात्मक विश्लेषण। AI, उपयोगकर्ता व्यवहार, विज्ञापन प्लेसमेंट और सहभागिता पैटर्न पर वास्तविक समय के डेटा का विश्लेषण करके विज्ञापनदाताओं को अधिक प्रभावी ढंग से बोली लगाने में मदद कर रहा है।
  • गोपनीयता-केंद्रित विज्ञापन। तृतीय-पक्ष कुकीज़ के लुप्त होने के साथ, प्रासंगिक लक्ष्यीकरण और प्रथम-पक्ष डेटा रणनीतियाँ महत्वपूर्ण होती जा रही हैं।
  • पारदर्शिता के लिए ब्लॉकचेन। कुछ नेटवर्क धोखाधड़ी को कम करने और इंप्रेशन का निष्पक्ष श्रेय सुनिश्चित करने के लिए ब्लॉकचेन को एकीकृत कर रहे हैं।
  • प्रोग्रामेटिक संवर्द्धन. वास्तविक समय बोली (RTB) CPM अभियानों को अनुकूलित करने के लिए मशीन लर्निंग के साथ विकास हो रहा है, जिससे एक्सपोजर को अधिकतम किया जा सके और बर्बाद इंप्रेशन को न्यूनतम किया जा सके।

CPM के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

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